ई-पेपर

भारत-तिब्‍बत सीमा पर बसे नीती-माणा गांव की कहानी, देवताओं को प्रसन्‍न करने के लिए की जाती है विशेष पूजा-अर्चना

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

नितिन सोमवाल

चमोली. हमारा भारत देश विभिन्नताओं का देश है, जहां पग-पग पर बोली और रहन-सहन बदल जाता है. हर क्षेत्र के अपने अगल रीति-रिवाज होते हैं. लोगों के दिखने से लेकर कपड़े पहनने तक के तरीके में बदलाव आ जाता है. ऐसे ही अपने आप में एक अलग विरासत को समेटे घाटी में बसा गांव है नीती-माणा. उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-तिब्बत सीमा पर बसे इस गांव में एक बेहद खास और अनोखी परंपरा देखने को मिलती है, जिसका यहां के स्थानीय जनजातीय लोग सालों से निर्वाहन करते हुए आ रहे है. सीमांत गांव नीती-माणा घाटी के लोग अपने उगाए अनाज का एक हिस्सा अपने आराध्य को देते है. उनका मानना है कि देवता प्रसन्न होकर उनके अनाज का आधा हिस्सा ग्रहण भी करते है.

नीती-माणा घाटी के लोग साल के छह महीने भारत-तिब्बत सीमा क्षेत्र के नजनीक अपने गांवों में रहते है. इन छह महीनों में अपनी मेहनत से जो भी अनाज की फसल उगाते है. उसका एक हिस्सा अपने देवी-देवताओं को अर्पित करते है. जब भोटिया जनजाति बाहुल्य सीमान्त गांवों से ये लोग तराई की तरफ प्रवास करते हैं. तो उसके कुछ दिन पूर्व लगभग 6 दिवसीय पूजा-अर्चना ये ग्रामीण अपने आराध्य देवों के मंदिरों में करते है. इस विशेष पूजा-अर्चना को लस्पा कहते है.

देवता प्रसन्न होकर करते अनाज ग्रहण
इस दौरान क्षेत्र के सभी देवी-देवताओं की विशेष पूजा-अर्चना संपन्न की जाती है. देवताओं को खुश करने के लिए सभी लोग अपने क्षेत्र में उगे हुए अनाज का एक हिस्सा भगवान को भोग लगाते हैं और यह परंपरा वर्षो से चली आ रही है. स्थानीय निवासी रामकृष्ण रावत, पुष्कर सिंह राणा और क्षेत्र के जानकार महादीप सिंह पवार बताते हैं कि खेती करने वाले ये सीमान्त किसान अपने उगाए गए अनाज का एक हिस्सा अपने आराध्य देवता को देते हैं और देवता प्रसन्न होकर उनके अनाज का आधा हिस्सा ग्रहण भी करते हैं.

आकर्षण करने वाला होता क्षण
जानकारों ने बताया कि शीतकाल में जब ऋतु प्रवास के लिए घाटी के लोग मैदानी इलाकों में आते हैं. तब यह परंपरा निभाई जाती है. इस मेले के बाद क्षेत्र के सभी लोग मैदानी इलाकों में आ जाते हैं और सभी लोग इस अनोखी परंपरा को निभाने के लिए गांव में पहुंचते हैं. यह क्षण बड़े ही आकर्षण करने वाले होते हैं.

Tags: Chamoli News, Uttarakhand news

Source link

Leave a Comment

  • UPSE Coaching
  • Poola Jada
  • Traffic Tail
  • 7k Network
  • UPSE Coaching
  • Poola Jada
  • Traffic Tail
  • 7k Network