ई-पेपर

Uttarakhand Tunnel Resuce: 5वें दिन संपर्क, ऑक्सीजन में कमी, खाने को कुछ नहीं…हिमाचल में भी टनल हादसे में 10 दिन फंसे रहे थे मणिराम, बताया-कैसे जिंदा बचे थे?

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

मंडी. उत्तराखंड के उत्तरकाशी की टनल में फंसे 41 लोगों को सुरक्षित बाहर निकलने का प्रयास निरंतर जारी है. सभी मजदूरों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन अंतिम चरण में हैं. बता दें कि हिमाचल प्रदेश में भी 9 वर्ष पूर्व बिलासपुर में भी कुछ ऐसा ही हादसा देखने को मिला था. यहां कीरतपुर-मनाली निर्माणाधीन फोरलेन के दौरान टीहरा टलन में मलवा गिरने से तीन मजदूर फंस गए थे, जिन्हें टनल से बाहर निकालने के लिए भी यहां बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया था. यह रेस्क्यू ऑपरेशन 9 दिन तक चला था.

इन फंसे हुए मजदूरों में मंडी जिले के सुंदरनगर उपमंडल के बगी के रहने वाले हिरदा राम, सराज के तहत पडने वाली कून पंचायत के मणि राम और सिरमौर निवासी सतीश तोमर थे. 9 साल के बाद उत्तराखंड के उत्तराखंड में भी कुछ ऐसे ही हालात बने होते हैं. सभी मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकलने का प्रयास लगातार जारी है.

हिमाचल में हुई इस घटना के ठीक 9 साल बाद कून के मणि राम ने आपबीती सुनाते हुए कहा कि टनल में फंसने के बाद हमारा अधिकतर समय अंधेरे में ही बीता था. 5 दिन बाद टनल के अंदर संपर्क संभव हो पाया. उन्होंने बताया कि इस टनल के अंदर सांस लेना मुश्किल था और कागज के गत्ते से हवा देकर ऑक्सीजन की कमी को पूरा करते थे. 5 दिन तक ना किसी से संपर्क हुआ और ना ही कुछ भी खाने पीने मिला पाया. जब संपर्क हुआ तो हमारा भी हौंसला बढ़ गया.

Uttarakhand Tunnel Rescue: विशाल की फोटो देखकर मां और दादी को मिला हौंसला, 10 दिन से टनल में 40 साथियों संग फंसा है हिमाचली युवक

मणिराम ने बताया कि एक समय ऐसा आया जब टनल में पानी भरने लगा तो टनल के अंदर खड़ी मशीन पर चढ़कर अपनी जान बचाई. मणि राम ने बताया कि उस समय बिलासपुर की तत्कालीन जिला उपायुक्त मानसी सहाय ने उन्हें बाहर निकलने में सराहनीय कार्य किया था. मणिराम ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में फंसे 41 मजदूरों के सकुशल बाहर निकालने की भी ईश्वर से प्रार्थना की. 12 सितंबर 2015 की यह घटना है. 10वें दिन मजदूरों को बाहर निकाला गया था.

Uttarkashi Tunnel Rescue: गंदा पानी पिया, कागज खाए…,हिमाचल में भी हुए उत्तरकाशी जैसे टनल हादसे में ऐसे जिंदा निकाले गए थे मजदूर!

मंडी का युवक सिलक्यारा टनल में फंसा

बता दें कि दीपावली के दिन 12 नवंबर से उत्तरकाशी के सिलक्यारा में चार धाम रोड परियोजना की टनल में मलवा गिरने से 41 मजदूर वहां पर फंसे हुए हैं. इन मजदूरों में मंडी जिला के बल्ह उपमंडल के बंगोट गांव का 21 वर्षीय विशाल भी शामिल है. टनल में फंसे मजदूरों का वीडियो सामने आने से विशाल के परिवार ने भी राहत की सांस ली है.

Uttarakhand Tunnel Rescue: 5 दिन से टनल में फंसा विशाल, परिजन बोले- हमारे बेटे को जल्दी बाहर निकालो

इन मजदूरों को बाहर निकालने के लिए टनल के अंदर पाइप लाइन डाली जा रही है. उम्मीद यह जताई जा रही है कि कुछ घंटों में यह सभी मजदूर टनल से सुरक्षित बाहर होंगे.

Tags: Atal tunnel, Himachal Pradesh News Today, Tapovan Tunnel, Uttarakhand news live today

Source link

Leave a Comment

  • UPSE Coaching
  • Poola Jada
  • Traffic Tail
  • 7k Network
  • UPSE Coaching
  • Poola Jada
  • Traffic Tail
  • 7k Network