ई-पेपर

Exit Poll Results: BJP या कांग्रेस…. जानें 5 राज्‍यों के एग्‍ज‍िट पोल के नतीजों में क‍िसकी पलड़ा भारी

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Assembly Elections 2023 Exit Poll Live Updates: विधानसभा चुनाव 2023 के एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. सभी पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को राजस्‍थान में ही फायदा होता द‍िख रहा है. वहीं कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ में दोबारा से सत्‍ता में आती द‍िख रही है. वहीं मध्‍य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर होने की उम्‍मीद है. इन राज्यों में 7 नवंबर से 30 नवंबर के बीच मतदान हुआ था. पांचों विधानसभा चुनावों के नतीजे रविवार 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

– मध्‍य प्रदेश में बीजेपी को 112 और कांग्रेस को 113 सीटें और अन्‍य को 5 सीटें म‍िलने की उम्‍मीद है.

– राजस्‍थान में बीजेपी को 111, कांग्रेस को 74 और अन्‍य 14 सीटें म‍िलने की उम्‍मीद है.

– छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी को 40 और कांग्रेस को 47 और अन्‍य 3 सीटें म‍िलने की उम्‍मीद है.

– तेलंगाना में बीआरएस को 48, कांग्रेस को 56, बीजेपी को 10 और एमआईएम को 5 सीटें म‍िलने की उम्‍मीद है.

– म‍िजोरम में एमएनएफ को 12 जेडएमपी को 20 बीजेपी को 1 और कांग्रेस को 7 सीटें म‍िलने की उम्‍मीदें हैं.

इन राज्यों में 7 नवंबर से 30 नवंबर के बीच मतदान हुआ था. पांचों विधानसभा चुनावों के नतीजे रविवार 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

एग्जिट पोल से विधानसभा चुनाव के नतीजों के संकेत मिलने की संभावना है. इन राज्यों के चुनाव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनका 2024 में महत्वपूर्ण लोकसभा या आम चुनाव पर कुछ प्रभाव पड़ने की उम्मीद है.

पांच में से तीन राज्यों में राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. जबकि तेलंगाना में, दोनों राजनीतिक दल भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के साथ त्रिकोणीय लड़ाई में हैं. मिजोरम में मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) राज्य के प्रमुख राजनीतिक दलों में से एक है. अन्य राजनीतिक दल जैसे समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), आम आदमी पार्टी (आप) और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) भी इन राज्यों में चुनाव लड़ रहे हैं.

अब तक, कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में है, जबकि भाजपा की मध्य प्रदेश में सरकार है. एमएनएफ के जोरमथांगा मिजोरम के मुख्यमंत्री हैं और बीआरएस के के चंद्रशेखर राव तेलंगाना में सत्ता में हैं.

Tags: Chhattisgarh Assembly Elections, Exit poll, Madhya Pradesh Assembly Elections 2023, Rajasthan Assembly Election

Source link

Leave a Comment

  • UPSE Coaching
  • Poola Jada
  • Traffic Tail
  • 7k Network
  • UPSE Coaching
  • Poola Jada
  • Traffic Tail
  • 7k Network